"वेब स्टाइल शीट मुख पृष्ठ" का अनुवाद
मूल संस्करण: http://www.w3.org/Style/
अनूदित संस्करण: यह संस्करण
अनुवादक: रविशंकर श्रीवास्तव


कृपया टीप लें कि निम्न पृष्ठों में डबल्यू3सी सीएसएस मुख पृष्ठ से ली गई अनूदित सामग्री है.

इस मूल सामग्री का सर्वाधिकार सुरक्षित है. कृपया प्रत्येक पृष्ठ के शीर्ष में दिए गए टीप का अवलोकन करें. यहाँ पर उपलब्ध अनुवाद का सर्वाधिकार सिर्फ अनुवादक के पास सुरक्षित है. अनुवादक निम्न व्यक्तियों को उनके द्वारा दी गई मदद के लिए धन्यवाद ज्ञापित करता है: Sportwetten Forum, एक्सेल फ्रेडरिक. त्रुटि-रहित अनुवादों के लिए अनुवादक की तरफ से कोई वारंटी नहीं है, और डबल्यू3सी से लिया गया मूल अंग्रेज़ी में लिखित अद्यतन दस्तावेज़ ही असली दस्तावेज़ है. अनुवादक की टिप्पणियों को विशेष रूप से चिह्नित किया गया है और वे मूल दस्तावेज़ के भाग नहीं हैं.

वेब स्टाइल मुख पृष्ठ

(यह पृष्ठ सीएसएस स्टाइल शीट प्रयोग करता है)

नया क्या है?

स्टाइल शीट क्या हैं?

समाचार कतरनें

सम्मेलन

सीएसएस

एक्सएसएल

डीएसएसएसएल

सीएसएस-डीओएम & एसएसी

“उम्मीद है कि भविष्य के अभिनव वेब में वेब संघ के अपने सीएसएस कार्य में नियत उदाहरण के प्रतिरूप मिलेंगे”

— जेकब नीलसन

नया क्या है?

सीएसएस तथा एक्सएसएल के “नया क्या है?” खण्ड देखें.

स्टाइल शीट क्या हैं?

स्टाइल शीट ये वर्णन करते हैं कि स्क्रीन पर, छपाई में या संभवतः सुनाते समय दस्तावेज़ों को किस तरह प्रस्तुत किया जाएगा. 1994 से जब से संघ की स्थापना हुई, वेब पर स्टाइल शीट के प्रयोग को डबल्यू3सी द्वारा सक्रियता से प्रोत्साहित किया जा रहा है. स्टाइल क्रियाकलाप के जरिए बहुत सी डबल्यू3सी अनुशंसाएँ की गई हैं (सीएसएस1, सीएसएस2, एक्सपथ, एक्सएसएलटी). ब्राउज़रों में विशेष तौर पर सीएसएस को व्यापक रूप से लागू किया गया है.

वेब पर संरचित दस्तावेज़ों (जैसे कि एचटीएमएल) में स्टाइल शीटों को शामिल कर लेखक व पाठक दस्तावेज़ों के प्रस्तुतिकरण को प्रभावशाली बना सकते हैं, वह भी युक्ति-स्वतंत्रता में कमी किए बगैर या नए एचटीएमएल टैग जोड़े बगैर.

स्टाइल शीटों में परीक्षण करने का सबसे आसान तरीका ये है कि पहले ढूंढा जाए एक ब्राउज़र जो सीएसएस समर्थित हो. स्टाइट शीट के बारे में विचार-विमर्श www-style@w3.org डाक सूची तथा comp.­infosystems.­www.­authoring.­stylesheets में होते हैं.

डबल्यू3सी क्रियाकलाप के जरिए एक्सएसएल भी विकसित किया जा रहा है जो एक्सएसएलटी तथा “फ़ॉर्मेटिंग ऑब्जैक्ट्स” (एक्सएसएल-एफ़ओ) के संयोजन हैं.

दो स्टाइल शीट भाषाएं क्यों?

सोच रहे हैं कि इनमें से क्या चुनें? पढ़ें "सीएसएस व एक्सएसएल"

इस तथ्य से कुछ भ्रांति हो सकती है कि डबल्यू3सी ने सीएसएस के अलावा एक्सएसएल भी विकसित किया है. इसे लागू करने वाले जब पहले वाले को ही अभी पूरी तरह से नहीं बना पाए हैं तो यह दूसरी स्टाइल शीट भाषा क्यों विकसित की जा रही है ? इसका उत्तर नीचे दी गई तालिका में मिल सकता है:

सीएसएस एक्सएसएल
एचटीएमएल के साथ प्रयोग में लिया जा सकता है? हाँ नहीं
एक्सएमएल के साथ प्रयोग में लिया जा सकता है? हाँ हाँ
ट्रांसफार्मेशन भाषा? नहीं हाँ
सिंटेक्स सीएसएस एक्सएमएल

सीएसएस की अनुपम विशेषता यह है कि इसे एचटीएमएल तथा एक्सएमएल दस्तावेज़ों की शैली तैयार करने में प्रयोग में लिया जा सकता है. जबकि दूसरी ओर, एक्सएसएल दस्तावेज़ों को रूपांतरित कर सकता है. उदाहरण के लिए, एक्सएसएल का प्रयोग एक्सएमएल डाटा को वेब सर्वर पर एचटीएमएल/सीएसएस दस्तावेज़ में बदलने के लिए किया जा सकता है. इस प्रकार, ये दो भाषाएँ एक दूसरे की सम्पूरक हैं तथा इन्हें एक साथ प्रयोग में लिया जा सकता है.

दोनों भाषाओं का प्रयोग एक्सएमएल दस्तावेज़ों को शैली बद्ध करने में किया जा सकता है.

सीएसएस तथा एक्सएमएल में एक सरीखा अंतर्निहित फ़ॉर्मेटिंग नमूना प्रयोग में लिया जाता है जिससे कि डिज़ाइनरों को दोनों ही भाषाओं में एक सरीखा फॉर्मेटिंग विशेषताएँ मिलती हैं. फ़ॉर्मेटिंग नमूना में इंटरऑपरेबल सुनिश्चित रूप से लागू किए जाने के लिए डबल्यू3सी द्वारा कठिन परिश्रम किया जाएगा.

"एक्सएसएल तथा सीएसएस को एक साथ प्रयोग करने" के बारे में डबल्यू3सी की एक टीप उपलब्ध है.

समाचार कतरनें

यदि आपके लिए यह विषय नया है तो स्टाइल शीट के बारे में कुछ समाचार कतरनों को पढ़ने के साथ आप शुरुआत कर सकते हैं:

और अधिक (तथा और अद्यतन) आलेखों के लिए सीएसएस तथा एक्सएसएल पृष्ठों को देखें.

सीएसएस

इस पृष्ठ पर नीचे दिए गए बटनों के बारे में जानकारी बटन पृष्ठ पर तथा सीएसएस वेलिडेटर पर है.

कासकेडिंग स्टाइल शीट (सीएसएस) एक ऐसा स्टाइल शीट प्रणाली है जिसे विशेष रूप से वेब डिजाइनरों तथा उपयोक्ताओं की आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए विकसित किया गया है.

एक्सएसएल

एक्सटेंसिबल स्टाइल लैंगुएज (एक्सएसएल) विकसित करने के लिए डबल्यू3सी में एक कार्य दल है. एक्सएसएल को डीएसएसएसएल तथा सीएसएस पर बनाया गया है तथा यह मुख्य रूप से उच्च संरचना के एक्सएमएल डाटा के प्रति लक्षित है जिसमें कि, उदाहरण के लिए, प्रस्तुतिकरण से पहले एलिमेंट रीऑर्डरिंग आवश्यक होती है. एक्सएसएल के बारे में और अधिक जानकारी के लिए डबल्यू3सी एक्सएसएल संसाधन पृष्ठ देखें.

डीएसएसएसएल

डीएसएसएसएल एक दस्तावेज़ शाखा रूपांतरण तथा स्टाइल भाषा है जिसमें एसजीएमएल समुदाय के बहुत से अनुबद्धक हैं. वेब पर डीएसएसएसएल संसाधन:

सीएसएस-डीओएम व एसएसी

किसी सीएसएस फ़ाइल को “हाथों से” बनाया तथा संपादित किया जा सकता है जैसे कि किसी पाठ संपादक से, परंतु आप ईसीएमएस्क्रिप्ट, जावा या अन्य किसी भाषा में प्रोग्राम भी लिख सकते हैं जो किसी स्टाइल शीट में रद्दोबदल कर सकता है. वास्तव में यह इतना आम है कि उपयोगी फंक्शनों के बहुत से सॉफ़्टवेयर लाइब्रेरी उपलब्ध हैं. ऐसे प्रोग्राम व लाइब्रेरियों को विविध कम्प्यूटर प्लेटफ़ॉर्मों में उपलब्ध करवाने में मदद के लिए डबल्यू3सी ने एक विनिर्देशन सीएसएस-डीओएम के नाम से बनाया है जो यह पारिभाषित करता है कि ऐसे सभी लाइब्रेरियों के द्वारा किन फंक्शनों के सेट आवश्यक रूप से उपलब्ध करवाए जाने चाहिएँ.

किसी प्रोग्राम के भीतर ही सीएसएस में रद्दोबदल (और एक हद तक अन्य स्टाइल भाषाओं में भी) करने के लिए सीएसएस डाक्यूमेंट ऑब्जैक्ट मॉडल एक एपीआई (एब्सट्रैक्ट प्रोग्रामिंग इंटरफ़ेस) है. एक एपीआई किसी सॉफ़्टवेयर लाइब्रेरी का विनिर्देशन होता है. आप इसे एक नियम पुस्तिका के रूप में देख सकते हैं: यह फंक्शनों व उनके पैरामीटरों का वर्णन करती है, परंतु इसमें वास्तव में कोई कोड नहीं होता है.

विभिन्न प्लेटफ़ॉर्मों के लिए बहुत से सीएसएस-डीओएम लाइब्रेरियाँ उपलब्ध हैं. इनमें से बहुत से मुफ़्त हैं. ईसीएमएस्क्रिप्ट प्रोग्रामों के प्रयोग हेतु बहुत से ब्राउज़रों में सीएसएस-डीओएम लाइब्रेरी अंतर्निर्मित होते हैं.

एसएसी (सिंपल एपीआई फ़ॉर सीएसएस), सीएसएस-डीओएम का परिपूरक है. सीएसएस-डीओएम में फंक्शन होते हैं जो किसी स्टाइल शीट को मेमोरी में लोड होने के उपरांत रद्दोबदल कर सकते हैं. एसएसी द्वारा पारिभाषित फंक्शन किसी स्टाइल शीट की पद व्याख्या में मदद करते हैं, जैसे कि किसी स्टाइल शीट को फ़ाइल में से मेमोरी में हस्तांतरित करना.

सीएसएस-डीओएम डबल्यू3सी अनुशंसित है. एसएसी विकसित की जा रही परियोजना है. कुछ सॉफ़्टवेयर (ब्राउज़रों के अलावा) सीएसएस विहंगावलोकन पृष्ठ पर सूचीबद्ध हैं.

सम्मेलन, कार्यशाला, अनुसंधान

डबल्यू3सी दल तथा डबल्यू3सी सदस्यों के प्रतिनिधि बहुधा प्रस्तुतिकरण देते रहते हैं.

डायनामिक एचटीएमएल

गतिशील सामग्री युक्त एचटीएमएल पृष्ठों को वर्णित करने के लिए डायनामिक एचटीएमएल शब्द का प्रयोग किया जाता है. डायनामिक एचटीएमएल के तीन अवयवों में से एक है सीएसए तथा दो अन्य हैं स्वयं एचटीएमएल तथा जावास्क्रिप्ट (जिसे ईसीएमएस्क्रिप्ट) के नाम से मानकीकृत किया जा रहा है. ये तीन अवयव डीओएम डाक्यूमेंट ऑब्जैक्ट मॉडल के जरिए जुड़े होते हैं.

संबंधित संसाधन

CSS Valid
CSS!

बर्ट बोस, डबल्यू3सी स्टाइल क्रियाकलाप अगुआ
वेबमास्टर
पिछली मर्तबा अद्यतन किया गया: $दिनांक: 2009/07/03 13:57:58 $ जीएमटी

सर्वाधिकार  © 1997-2008 डबल्यू3सी (एमआईटी, ईआरसीआईएम, केईआईओ)